बढ़ती उम्र में फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

बढ़ती उम्र में फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

सेहतराग टीम

खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान कई तरह की समस्याएं पैदा कर रही हैं। ये सब आदतें बढ़ती उम्र के साथ कई बीमारियों को जन्म देने का काम करती हैं। इसलिए जरूरी है कि हमें नियमित और समय पर भोजन करना चाहिए। वहीं ध्यान देना चाहिए कि हम ऐसा खाना खाएं जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या खाएं जिससे बढ़ती उम्र के साथ हम फिट रहें-

पढ़ें- गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

अंडे

प्रोटीन के सबसे बड़े स्त्रोत की बात की जाए तो वो है अंडा। अगर आप बढ़ती उम्र में फिट रहना चाहते हैं तो अपने डाइट में अंडा जरूर शामिल करे। इसके अलावा आप दूध, ग्रीक दही, चिकन, मसूर की दाल, ओट्स, आलू आदि खा सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में जिंक, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो बढ़ती उम्र में शरीर में खून की कमी न होने देते है। इसके साथ ही अल्जाइमर या आंखों संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

अलसी के बीज

अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसि़ड पाया जाया है जो आपके दिमाग, आंख को हेल्दी  रखने के साथ गठिया, अल्जाइमर जैसी बीमारियों  से कोसों दूर रखता है। इसलिए रोजाना अलसी के बीज का सेवन जरूर करे। इसे आप फ्राई करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों का मौसम शुरू हो गया हैं ऐसे में आप अलसी के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। अलसी के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड अखरोट, मछलीसूरजमुखी, सरसों के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू और हरी सब्जियों में भी पाया जाता है।

मशरूम

बढ़ती उम्र में कोशिकाओं को इंफेक्शन से बचाने के साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए मशरूम काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें सेलेनियम पाया जाता है। मशरूम के अलावा आप ब्राउन राइस, चीज, केला, मछली, चिकना आदि भी खा सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

छोटे से लेकर बुजुर्गों तक को दूध, दही, छाछ, पनीर आदि डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।  क्योंकि इसमें सबसे अधिक कैल्शियम पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

ये टिप्स आपको गुस्से पर काबू रखना सिखा देंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।